डायबेटीज के मरीजोंके लिए ऋतुजा दिवेकर की सलाह .

कैसे काबू में रखे  डायबेटीज.

ऋतुजा दिवेकर, यह भारत की सबसे जानीमानी डायटिशन हैं , इन्हीने ही ज्युनिअर अंबानी का १०८ किलो वजन घटाया था.
डयबेटीज के पेशेंट के लिए उनकी सलाह.

१) अपने स्थानिक जगाह पर पीकनेवाले फल ही खाओ:
केले, अंगूर, चिकू, आम यह सब फलोमे FRUCTOSE तत्व होते हैं, तो एक सेब की जगह एक आम खाने मे कोई दिक्कत नही हैं, क्योंकि आम हमारे स्थानिक जगह याने की कोकन मे पीकता है और सेब कश्मीर मे.

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२) VEGGIE OILS के बजाए बीज का तेल (SEED OIL) इस्तेमाल कीजिए, जैसे की मूंगफली (ground nut),  सरसों(mustard), नारियल (coconut) और तील का तेल. पेकिंग वाला तेल कभी इस्तेमाल ना करे, live,  rice bran etc. रिफाइंड तेल के बजाय कच्ची घाणीका तेल इस्तेमाल करे.

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३) हर रोज घी खाया करे, कितना घी खाए यह हमारे उस पदार्थ पे निर्भर हैं, कुछ पदार्थोंको ज्यादा घी लगता है, तो उतना ही खाइये, या फिर इसका उल्टा. घी हमारे शरीर का कोलेस्ट्रॉल को संतुलित करता हैं .

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४) नारियाल खाया करे, नारियल मई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा शून्य के बराबर हैं, जैसे की  पोहा, उपमा के ऊपर डालकर , यह आपकी कमर को पतला रखता  हैं.

५) नाश्ते में कभी भी oats, cereals नहीं खाने चाहिए, वह पैकेज्ड फ़ूड हैं, हमें उसकी जरुरत नहीं हैं, और उसमे कुछ स्वाद भी नहीं रहता, नाश्ते मई डोसा, पोहा, इडली, उपमा या पराठा खाइये.

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६) जबतक आपके मुह मैं दांत है तबतक ज्यूस कभी न पिए, फल या सब्जी खाइये.

७) हमारे शरीर को गन्ना सबसे बढ़िया DETOX तरीके से  करता हैं, गन्ना जरूर खाइये.

८) pcos, thyroid – ताकद बढ़ने वाला व्यायाम करिये, पैकेज्ड फ़ूड कहना टाले.

९) चावल – हमेशा सफ़ेद चावल खाइये, हमें ब्राउन राईस की जरुरत नहीं हैं, सफ़ेद चावल ३ सीटियों में पाक जाता हैं,  ब्राउन राईस को पकाने के लिए ५-६ प्रेशर कुकर को सीटियां बजानी पड़ती हैं, तो सोचो हमारे पेट को उसे पचाने के लिए कितनी मेहनत करनी होगी.

चावल में ऐसे खनिज तत्व होते हैं, तो आप अगर ३दिन में तीनो समय चावल खाएंगे तो भी अच्छा हे.

१०) घी, चावल कहते समय डरना नहीं चाहिए, आपको अपना कहना खाते समय अच्छा महसूस होना बहोत जरुरी हे.

११) कभीभी CALORIES मत देखे..  NUTRIENTS देखे.

१२) bread, biscuits, cakes, pizza, pasta पूरी तरह बंद कीजिये.

१३) आप अपने आप से पूछिये क्या आप की दादी, नानी यह पदार्थ खाया करती थी? अगर हां… तो जरूर खाइये .. बिना डरे.

१४) के हिसाबसे कहना खाओ, monsoon मैं पकोड़ा, फाफड़ा, जलेबी खाओ, और कुछ ऋतुमे हमें तलेहुए पदार्थ खाने पड़ते हे, तो खाओ.

१५) सुबह कभी भी चाय मत पीना, या फिर जब हमें भूक लगे तो भी चाय मत पीना, बाकि दिभर में आप २ बार चाय पि सकते हे.

१६) ग्रीन टी कभी भी नहीं पीना .
१७) हमारी परंपरा के अनुसार ही भोजन कीजिये,
१८) कसरत कीजिये, पैदल चले, अपने आपको फिट रखे.

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*चेतावनी – इस वेबसाइट पे लिखी सभी जानकारी अलग अलग इन्टरनेट माध्यम से हासिल की गयी हैं,

कृपया पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले.

 

 

 

 

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